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    लोक शिकायत

    केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS)

    CPGRAMS एक ऑनलाइन वेब-सक्षम प्रणाली है जिसे NICNET पर NIC द्वारा, लोक शिकायत निदेशालय (DPG) और प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (DARPG) के सहयोग से विकसित किया गया है। यह वेब-आधारित प्लेटफ़ॉर्म नागरिकों को कभी भी (24×7) और कहीं से भी शिकायत दर्ज करने में सक्षम बनाता है। संबंधित मंत्रालयों/विभागों/संगठनों द्वारा इन शिकायतों की जांच कर समयबद्ध और अनुकूल निवारण किया जाता है।

    यदि आपकी कोई शिकायत विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग (DEPwDs) के विरुद्ध है, तो आप इसे CPGRAMS पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं।


    CPGRAMS पोर्टल पर जाएं

    1. यह भारत सरकार का एक पोर्टल है जिसे विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग (Divyangjan) [DEPwDs] द्वारा संचालित किया जाता है। इसका उद्देश्य नागरिकों, विशेष रूप से दिव्यांगजनों को उनकी शिकायतों के निवारण हेतु एक मंच प्रदान करना है।

    कोई भी व्यक्ति, विशेष रूप से दिव्यांगजन, अपनी शिकायत नीचे दिए गए पते पर भेज सकता/सकती है:

    शिकायत निवारण अधिकारी
    विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग (Divyangjan),
    सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय,
    5वीं मंज़िल, पं. दीनदयाल अंत्योदय भवन,
    सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड,
    नई दिल्ली – 110003

    विभाग में प्राप्त शिकायतों को संबंधित लोक शिकायत अधिकारी (PGO) या शिकायत निवारण अधिकारी (GRO) को अग्रेषित किया जाता है, जो संबंधित इकाई/संगठन/राज्य सरकार/केंद्र सरकार के मंत्रालयों/विभागों आदि से संबंधित होते हैं। ये अधिकारी शिकायत का निवारण कर याचिकाकर्ता/आवेदक को सीधे उत्तर भेजते हैं।


    विस्तृत जानकारी के लिए पीडीएफ डाउनलोड करें