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    लोक शिकायत

    केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) लोक शिकायत निदेशालय (डीपीजी) और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के सहयोग से एनआईसी द्वारा एनआईसीएनईटी पर विकसित एक ऑनलाइन वेब-सक्षम प्रणाली है। सीपीजीआरएएमएस वेब प्रौद्योगिकी पर आधारित मंच है जिसका मुख्य उद्देश्य व्‍यथित नागरिकों को कहीं से भी और किसी भी समय (24×7) के आधार पर उन मंत्रालयों/विभागों/संगठनों के पास शिकायतों को भेजने में सक्षम बनाना है, जो इन शिकायतों के त्वरित और अनुकूल निवारण के लिए इन शिकायतों की जांच करते हैं और उन पर कार्रवाई करते हैं।

    यदि आपको दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) (डी) से कोई शिकायत है, तो आप सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

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    1. यह भारत सरकार का एक पोर्टल है, जो दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग अर्थात् डीईपीडब्ल्यूडी (दिव्‍यांगजन) द्वारा चलाया जाता है, जिसका उद्देश्य नागरिकों, विशेष रूप से दिव्यांगजनों को उनकी शिकायतों का निवारण करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

    कोई भी व्यक्ति, विशेष रूप से दिव्यांगजन, जिसके पास किसी भी प्रकार की शिकायत है, वह अपनी शिकायत निवारण के लिए यहां दर्ज कर सकता है:-

    शिकायत निवारण अधिकारी,

    दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग,

    सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय,

    5वीं मंजिल, पं. दीनदयाल अंत्योदय भवन,

    सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड,

    नई दिल्ली-110003.

    इस विभाग में प्राप्त शिकायतों को उनके निवारण के लिए और संबंधित पीजीओ/जीआरओ द्वारा याचिकाकर्ता/आवेदक को सीधे प्रत्‍युत्‍तर भेजने के लिए, इस विभाग की संबंधित इकाइयों/प्रासंगिक संगठनों आदि/संबंधित राज्य सरकार/संघ राज्‍य क्षेत्र के प्रशासन/अन्य केंद्रीय/राज्य सरकार के मंत्रालयों/विभागों, संगठनों आदि को भेजा जाता हैं।

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