Close

    राष्ट्रीय दिव्यांगजन वित्त और विकास निगम

    नेशनल दिव्यांगजन फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरशन (एनडीएफडीसी) भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। यह दिव्यांगजन के लाभ के लिए एक शीर्ष संस्थान के रूप में कार्य करता है। दिव्यांगजन की आय सृजन में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से योगदान देने वाली किसी भी गतिविधि को शुरू करने/बढ़ाने के लिए निगम द्वारा रियायती ब्याज दर पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें सशक्तिकरण की समग्र प्रक्रिया में मदद मिलती है। यह सहायता राज्य सरकार द्वारा नामित राज्य चैनलाइजिंग एजेंसियों (एससीए) /चयनित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी)/क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) और अन्य संगठनों के माध्यम से दी जाती है, जिनके साथ फंड को संवितरित करने के लिए एनडीएफडीसी द्वारा एमओए पर हस्ताक्षर किए गए हैं। .

    एनडीएफडीसी द्वारा कार्यान्वित की जा रही प्रमुख योजनाएं इस प्रकार हैं:

    1.दिव्यांगजन स्वावलंबन योजना :-

    प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आय सृजन में योगदान देने वाली किसी भी गतिविधि को शुरू करने/बढ़ाने और उनके सशक्तिकरण की समग्र प्रक्रिया में मदद करने के लिए दिव्यांगजन के लाभ के लिए रियायती ब्याज दर पर ऋण के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

    दिव्यांगजन पूरे देश में कार्यान्वयन एजेंसियों के माध्यम से ऋण सहायता प्राप्त कर सकता है। योजना के तहत अधिकतम ऋण रु. 50.0 लाख रुपये का लाभ 5-9% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर लिया जा सकता है। रुपये 50 लाख (अधिकतम) तक का ऋण देश के भीतर/बाहर उच्च शिक्षा के लिए 4% प्रति वर्ष की दर से लाभ उठाया जा सकता है।

    40% या अधिक दिव्यांगता और 18 वर्ष से अधिक आयु वाला कोई भी भारतीय नागरिक स्वरोजगार के लिए एनडीएफडीसी योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक के पास यूडीआईडी (यूडीआईडी उपलब्ध न होने की स्थिति में यूडीआईडी नामांकन संख्या) होना चाहिए।

    बौद्धिक दिव्यांगजन के मामले में, आयु में सामान्य 18 वर्ष के स्थान पर 14 वर्ष की छूट दी गई है। उच्च शिक्षा के लिए ऋण के संबंध में आयु मानदंड लागू नहीं होगा।

    2.विशेष माइक्रोफाइनेंस योजना (वीएमवाई) :-

     इस योजना के तहत एनडीएफडीसी लक्ष्य समूह और गतिविधियों के लिए एनबीएफसी-एमएफआई, धारा-8-एमएफआई और एनजीओ-एमएफआई, एसएचजी फेडरेशन, राज्य सरकार मिशनों और अन्य राज्य स्तरीय संगठनों के माध्यम से उचित ब्याज दर पर त्वरित और आवश्यकता आधारित वित्त प्रदान करता है। लघु/सूक्ष्म व्यवसाय और विकास गतिविधियाँ। परियोजना की इकाई लागत 60,000/- रुपये से अधिक नहीं होगी। पुनर्भुगतान की अवधि ऋण के संवितरण की तारीख से 3 वर्ष तक है।

    राष्ट्रीय दिव्यांगजन वित्त और विकास निगम
    शीर्षक देखें/डाउनलोड
    एनडीएफडीसी योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए दिव्यांगजन एनडीएफडीसी की वेबसाइट देखें